Pressure Cooker का भोजन ना करें - Why?

>> Thursday, July 23, 2015

राजीव दिक्सित कहते है, "भोजन को बनाते समयपवन का स्पर्श और सूर्य का प्रकाश अगर नहीं मिलाकिसको भोजन कोजिस भोजन को आप बना रहें हैपका रहे हैं, उसे पकाते समय पवन का स्पर्श और सूर्य का प्रकाश नहीं मिलें तो वो भोजन कभी नहीं करना । कयोंये भोजन नहीं विष हैं और दुनिया में 2 तरह के विष हैंएक ऐसे विष होते हैं जो तत्काल असर करते हैं और एक ऐसे विष होते हैंजो धीरे-धीरे असर करते हैं
। तत्काल असर वाले विष आप जानते हैंजीभ पे एक drop डालों और मर जाए और धीरे-धीरे असर करने वाले विषमाने 2 साल में, 5 साल में10 साल में, 15 साल में, 20 साल में असर करेंगे और आपको मरने के स्थिति में पहुँचा देंगे ।pressure cooker का भोजन ना करेंकयोंकि pressure cooker एक ऐसी तकनीक हैं जिसमें भोजन बनाते समय ना तो सूर्य का प्रकाश जा सकता हैं ना तो उसको पवन का स्पर्श उसको मिलेगा । प्रेशर कुकर से वो जो भी हैंहवा बाहर तो आ सकती हैंबाहर की हवा अन्दर जाने में कोई device नहीं हैकोई रास्ता नहीं हैं । सूर्य का प्रकाश उसमें अन्दर जाएँ ऐसी कोई technology develop नहीं हुईं है। 
हमारे देश में CRDI नाम की एक बड़ी laboratory हैं, Central Drug Research Institute वहाँ के 2 scientist ने कहाँ की यार ये काम तो हमने करके देखा हैं बात सहीं है । ये pressure cooker companies गर्दन काट देगी हमारीइसलिए T.V पर नहीं बोल सकते हम । Research कहती हैं की ये जो pressure cooker हैं वो ज्यादा से ज्यादा या 99% aluminium के है, aluminium आप जानते हैं और वो यह कहते हैं की भोजन बनाने का और रखने का सबसे खराब metal अगर कोई है तो aluminium ही हैं । सबसे खराब metal खाना बनाने काaluminium और दोनों वैज्ञानिक कहते हैंनाम नहीं लेना हमारा इसलिए में नहीं ले रहाँ हूँवो कहते हैं हमारा 18 साल का research वो यह कहता हैं की अगर बार बार ईस aluminium के pressure cooker का खाना बार बार आप खाते जाए तो guarantee हैं की आपको diabetes तो हो ही जाएगाarthritis तो हो ही जायेगा bronchitis भी होने की पूरी संभावना है और सबसे ज्यादा T.B होने की संभावना है ।

उन्होंने कहाँ48 बीमारियों को हम detect कर चुके हैं जो pressure cooker के खाने से ही होती है । और ये दोनो researcherसबसे ज्यादा इन्होंने research किया जेलों मेजेल है ना हमारीवहाँ कैदियों को अॅल्युमिनिअम की बर्तनों में ही खाना मिलता हैआप जानते है । आसपास की जेलों मे इन्होंने बहुत काम कियाँ । वो जेलों मे जाते है और जो कैदी aluminium के बर्तनों मे खाना खाते हैउनके उपर उन्होंने बहुत काम कियाँ और उन्होंने कहाँ सबका जीवन कम होता है और जीवन की शक्ती कम होती हैप्रतिकारक शक्ती कम होती है । बाद मे एक छोटा सा काम इसमे add कर दियावो report लेने के बाद कि पता करोयेaluminium कब से आयाकयोंकि ये ज्यादा पुरानी चीज नहीं है ।

तो पता चला 100 - 125 साल पहले आया । १०० - १२५ साल पहले अंग्रेजों की सरकार थी । अंग्रेजों की सरकार ने aluminium को हिंदुस्थान मे introduce कराया । और आपको हैरानी होगी कीअंग्रेजों की सरकार का पहला notification आयाअॅल्युमिनिअम के बर्तन बनाने कावो जेल में कैदियों के लिए ही आया । और उनका ये तय हो गया था कि जेल के कैदियों को aluminium के बर्तन में ही भोजन दिया जाए कयोंकिये सब भारत के क्रांतिकारी है और अंग्रेजों को इन्हे मारना है । उस जमाने मे आप जानते हैभगतसिंग हो या उदमसिंगचंद्रशेखर हो या अश्पाक उल्लाराजेंद्रनाथ हो या ठाकूर रोशनसिंगये सब क्रांतिकारी थे अंग्रेजों के जमाने मेंइनको जान-बूझकर aluminium के बर्तन में ही खाना देना हैताकि ये जल्दी मरेंया मरने के स्थिती मे आ जाए । तो समझ-बूझकर अंग्रेजों की सरकार ने aluminium के बर्तन इस देश में introduce कर दिए ।

अब परिणाम क्या हुआ अंग्रेज तो चले गयेलेकिन जेलों मे आज भी ये नियम चल रहा है । और अब मुश्किल ये हो गयी है कीअब वो जेलों से हमारे घर मे आ गया । और हमारे घर से ज्यादा गरिबों के घर मे आ गयाज्यादा गरीब लोगों के भोजन तो सारे aluminium के बर्तनों में ही बन रहे हैऔर बेचारे बिना जाने-बूझे tuberculosis और asthma जैसी बिमारियों के शिकार हो रहे है ।

मेरा बहुत सारी माताओ से और बहनों से तर्क हुआ हैवो यह कहते है cooker में खाना बनाने से समय बचता हैं । तो मैंने उनसे पूंछता हूँ की ठीक हैंसमय बचता हैंतो बचे हुए समय का क्या करती हैं तो ज्यादातर माताओंबहनों का उत्तार हैसाँस भी कभी बहू देखते हैं । इधर pressure cooker मैं खाना बनाके समय बचाओ और फिर हमने t.v के सामने वो समय invest कर दियातो net result क्या हैं ?.. तो मैं उनको समझाता हूँ की आपने जो आधा- एक घंटा समय बचाया भोजन पकाने मेंये आपका घंटो-घंटो अस्पताल मैं खराब कराएगा तबदो घंटे रोज के हिसाब से मान लोबचा लिया और साल भर मैं आपने 70 - 80 घंटे बचा लिएकल्पना करो । फिर एक दिन अस्पताल में भरती हो गएऔर 2 - 4 महीने वहाँ निकल गया तो, net result क्यावहीँ शून्य का श्यून्य ।

तो ये एक सूत्र हैं जिस पर में आपसे बात कर रहाँ हूँ की भोजन को बनाते समय
पकाते समयकोई ऐसी वस्तू जहाँ सूर्य का प्रकाश ना जाता होंपवन का स्पर्श ना होता हों तो वो ना करे । अब इसमें विश्लेषण की जरूरत हैं । अब ये कयों का जवाब हमें ढूंढऩा हैं । और इसमें जरूरत हो तो आधुनिक विज्ञान की जरूरत मदद भी लेनी हैं । Modern science ने कुछ logic develop किये हैंकुछ observations उन्होंने दिए है तो उनकी मदद से ये कयूँ ना करे क्या कारण हैंयहाँ से अब मैं बात शुरू करता हूँ । आधुनिक विज्ञान क्या कहता हैंpressure cooker के बारे मेंये जाने.. pressure cooker एक ऐसी technology हैजो खाना जल्दी पकाती हैंये सीधा सा मतलब ।

अब खाने को जल्दी पकाने के लिए ये pressure cooker क्या करता हैं
जो भोजन आपने उसमें अन्दर रखा हैं,पकने के लिए उस पर अतिरिक दबाव डालता हैंये हैं pressure । प्रेशर माने दबाव! तो अतिरिक्त दबाव डालने की technology हैं ये pressure cooker । और ये अतिरिक्त दबाव कहाँ से आता हैंप्रेशर कुकर में आपने दाल डालीऊपर से उसमें पानी डालाथोड़ा हल्दी-मसाले डालकर बंद करके रख दिया । अब उसमें वो सीटी लगा दी । वो सीटी लगा दी वो ही सबसे खतरनाक चीज हैं पुरे pressure cooker में । सीटी ना लगाये तो आपकाpressure cooker आपके लिए अच्छा हैंसीटी लगाते ही क्या करता हैंपानी गरम होगा आप जानते हैंपानी गरम करने से बाष्पीकरण शुरू होता है, vaporization होता हैतो पानी की बाष्पpressure cooker में चारो तरफ इक_ी हुईवो बाष्प जो हैं यावो दबाव डालती है किसपर दाल परचावल परसत्तजी पर ।


ये दबाव डाल के होता क्या हैडाल एक कल्पना करिएअरेहर की दाल । अरेहर की दाल के छोटे छोटे टुकड़े,एक दाल को तोडक़र दो टुकड़ेजिसको द्विदल कहते हैंजैन समाज के लोग तुरंत समझ में आ जायेंगे ये द्विदल । चने की दालअरेहर की दालद्विदल हैंइसको तोडक़र आपने दाल बनाई है अब ये दाल पानी में पड़ी हैंनीचे से गरम और ऊपर से वाफ का दबावतो ये दाल जो हैं नाफट जाती हैंफँटना समझते हैंवो दरकना शुरू हो जाती है । उसके अंदर के जो molecules हैदाल के अंदर जो अणू हैं वो अणूजो एक दुसरे को जकडक़र बैठे हुए हैये पानी का pressure उन अणूओं को तोड़ता हैं । और दाल दरकना शुरू होती हैं । वो दाल दरक जाती हैं और पानी इतना गरम हो जाता हैंतो उबल जाती हैंपकती नहीं हैउबलती है ।

पकना और उबलने में अंतर हैं । तो उबल जाती है और दरक जाती है । आप खोलते हैं
, 5 मिनट बादआपको लगता है दाल पक गयी है । पक नहीं गयी है वो थोड़ी soft हो गयी हैनरम हो गयी है कयोंकि नीचे से गर्मी पड़ीं और उपर से pressure पड़ा बाष्प का । वो पकती नहीं है । उबल गयी है और उसका softness बढ़ गई हैतो आपने खाना खा लिया तो आपने कहाँपकी हुई दाल खा लीमाफ़ करिये ! दाल पकी हुई नहीं है ।फिर आप बोलेंगे कीपकी हुई दाल और इस दाल में क्या अंतर हैंपकी हुई दाल का आयुर्वेद में वैसी सभी सिद्धांत है उसमें से आप से बता रहाँ हूँ ।

आयुर्वेद चिकित्सा ये कहती है की
जिस वस्तू को पकने को खेत में जितना ज्यादा समय लगता हैंभोजनरूप में पकने में भी उसे ज्यादा समय लगता है । अब अरेहर के दाल की बात करे । आप में ये थोड़ा भी गाँव से जोड़ा हुआ कोई व्यक्ति होगा तो आप जानते हैअरेहर की दाल को खेत में पकने में कम से कम 7 से 8 महिना लगता है । कयूँ अरेहर की दाल में जो कुछ भी है जिसको आप nutrition के रूप में जानते है, micronutrients के रूप में जानते हैसूक्ष्मपोषक तत्व के रूप में जानते है । वो मिट्टी से दाल में आने के लिए सबसे ज्यादा समय लगता है । 

ये जो मिट्टी है ना खेत कीये micro nutrients का खजाना है । खेत की मिट्टी में calcium हैखेत के मिट्टी में iron हैंखेत के मिट्टी में silicon हैकोबोल्ट हैझिप्टन हैझोरोन है । ये सब micro nutrients खेत के मिट्टी में है । ये पौधे की जड़ में आते हैंजड़ से तणे में आते हैंतणे से फल में आते हैंइस पूरी क्रिया में बहुत समय लगता हैतो इसलिए दाल को पकने में समय लगता है । तो आयुर्वेद यह कहता है की जिस दाल को खेत में पकने में ज्यादा समय लगा तो उसको घर में पकने को भी ज्यादा समय लगना चाहिए । कयूँ ये जो micro nutrients धीरे-धीरे दाल में absorb हुए हैं दाल मेंखींचकर आये हैं दाल मेंइनको dissolve होने में भी धीरे धीरे ही समय लगता है ।

आप दाल कयूँ खाना चाहते हैं
आप दाल खाना चाहते है protein के लिएprotein कहाँ से आएगाये जोmicro nutrients का collection दाल में इक_ा हैंइनके टूंट जाने परबिखर जाने पर । तो वो बिखरने में और टूटने में उसको देरी लगने वाली हैं कयोंकि आने में देरी लगीं हैं । ये प्रकृति का सिद्धांत हैआयुर्वेद का नहीं कहना चाहिएप्रकृति का सिद्धांत है । बच्चे को पेट के अंदर गर्भाशय में विकसित होने में समय लगता है । दुनिया में हर चीज को विकसित होने में समय लगता हैंजल्दी कुछ नहीं होता इसलिए दाल भी जल्दी नहीं पकतीबच्चा भी जल्दी नहीं होता ।

सभी चिजों मे ये है
प्रकृति का नियम हैंऔर प्रकृति का ये दूसरा नियम है जिन चीजों को पकने मेंबड़ा होने में ज्यादा समय लगा हैंउनको dissolve होने में भी ज्यादा समय लगेगा । और दाल जब dissolve होगी तब आपको उसके protein मिलेंगे भोजन मेंइसीलिए आप दाल खा रहें है ताकि आपको protein की कमी पूरी हों । कुछ vitamins आपको चाहिएकुछ protein आपको चाहिए और दुसरे अंश आपको चाहिए तो आयुर्वेद का नियम बिलकुल सीधा हैदाल ज्यादा देर में पकी हैंतो घर में भी ज्यादा देर में पके । अब मेरे समझ में आया की हमारे पुराने लोग जो थे,बुजुर्ग थे वो कितने बड़े वैज्ञानिक थे ।

में एक बार जगन्नाथ पूरी गया था
आप भी गये होंगेतो वहाँ भगवान् का प्रसाद बनाते हैंतो pressure cooker में नहीं बनातेआप जानते है । हालाखीवो चाहे तो pressure cooker रख सकते हैं कयोंकि जगन्नाथ पूरी के मंदिर के पास करोडो रुपयों की संपत्ति हैं । तो मैंने मंदिर के महंत को पूँछा की ये भगवान का प्रसादमाने वहाँ दाल-चावल मिलता हैं प्रसाद के रूप मेंवो मिट्टी के हांडी में कयूँ बनाते है आप में से जो भी जगन्नाथ पूरी गए हैंआप जानते हैं की वो मिट्टी की हांडी में दाल मिलती है और मिट्टी के हांडी में चावल मिलता है या खिचड़ी मिलती है । जो भी मिलता है प्रसाद के रूप में । तो उसने एक ही वाकय कहाँमिट्टी पवित्र होती है । तो ठीक हैपवित्र होती है ये हम सब जानते हैलेकिन वो जो नहीं कह पाया महंत वो मैं आपको कहना चाहता हूँकी मिट्टी ना सिर्फ पवित्र होती हैंबल्कि मिट्टी सबसे ज्यादा वैज्ञानिक होती हैं । कयोंकि हमारा शरीर मिट्टी से बना हैमिट्टी में जो कुछ हैंवो शरीर में हैऔर शरीर में जो है वह मिट्टी में है ।

हम जब मरते हैं ना
और शरीर को जला देते हैंतो 20 gram मिट्टी में बदल जाता है पूरा शरीर, 70 kilo का शरीर80 kilo का शरीर मात्र 20 gram मिट्टी में बदल जाता है जिसको राख कहते है । और इस राख का मैंने विश्लेषण करवायाएक laboratory में तो उसमें केल्शियम निकलता हैphosphorus निकलता है,iron निकलता हैzinc निकलता हैंsulphur निकलता हैं18 micro nutrients निकलते हैंमरे हुए आदमी की राख में । ये सब वहीँ micro nutrients है जो मिट्टी में हैं । इन्ही १८ मायक्रोन्यूट्रीअन्ट्स से मिट्टी बनी हैं । यही 18 micro nutrients शरीर मैं हैजो मिट्टी में बदल जाता हैतो महंत का कहना है की मिट्टी पवित्र है वोवैज्ञानिक statement हैबस्स इतना ही है की वो उसे explain नहीं कर सकता ।

Explain कयूँ नहीं कर सकता 
आधुनिक विज्ञान उसने नहीं पढ़ा या उसको मालुम नहीं हैलेकिन आधुनिक विज्ञान का result मालूम हैपवित्रता! result उसे मालूम है विश्लेषण मालूम नहीं हैं । वो हमारे जैसे मूर्खों को मालूम हैंमैं आपने को उस महंत की तुलना से मुर्ख मानता हूँ कयूँ कयोंकि मुझे विश्लेषण करने में 3 महीने लग गयेवो बात ३ मिनट में समझा दिया की मिट्टी पवित्र है । तो ये मिट्टी की जो पवित्रता है,उसकी जो micro nutrients की capacity या capability हैउसमें से आई हैतो मिट्टी में दाल आई हैदाल आपने पकाई हैतो वो महंत कहता है की मिट्टी पवित्र है इसलिए हम मिट्टी के बर्तन में ही दाल पकाते हैभगवान् को पवित्र चीज ही देते हैं । अपवित्र चीज भगवान को नहीं दे सकते ।

​अच्छामें वो दाल ले आयाऔर भुवनेश्वर ले के गयापूरी से भुवनेश्वर । भुवनेश्वर में ष्टस्ढ्ढक्र का एकlaboratory है । council of science & industrial research का laboratory हैजिसको regional research laboratory कहते है । तो वहाँ ले गयातो  कुछ वैज्ञानिको से कहाँ की ये दाल हैतो उन्होंने कहाँ की हाँ-हाँ ये पूरी की दाल हैमैंने कहाँ की इसका विश्लेषण करवाना है की दाल में क्या हैं तो उन्होंने कहाँ कीयार ये मुश्किल काम है6 - 8 महीने लगेगा मैंने कहाँ ठीक है फिर भीतो उन्होंने कहाँ की हमारे पास पुरे instruments नहीं हैजो-जो चाहिए वो नहीं हैआप दिल्ली ले जाए तो बेहतर है । तो मैंने कहाँ दिल्ली ले ज्ञान तो खराब तो नहीं होंगी तो उन्होंने कहाँ की नहीं होंगी कयोंकि ये मिट्टी में बनी है । तो पहली बार मुझे समझ में आया मिट्टी में बनी है तो खराब नहीं होंगी ।

तो मैं ले गया दिल्ली तक
सच में ले गया । और भुवनेश्वर से दिल्ली जाने को आप जानते हैकरीब-करीब 36 घंटे से ज्यादा लगता है । दिल्ली में दियाकुछ वैग्यनिको ने उस पे काम कियाउनका जो result हैजो research हैजो report हैवो यह है की इस दाल में एक भी micro nutrients कम नहीं हुआपकाने के बाद भीफिर मैंने उन्ही वैज्ञानिकों को कहाँ की भैया pressure cooker की दाल का भी जरा देख लो तो उन्होंने कहाँ की ठीक हैवो भी देख लेते हैं ।

तो 
pressure cooker की दाल को जब उन्होंने research कियातो उन्होंने कहाँ कीइसमें micro nutrientsबहुत ही कम हैंमैं पूँछा percentage बता दोतो उन्होंने कहाँ कीअगर अरेहर की दाल को मिट्टी के हांड़ी में पकाओ और 100 प्रतिशत micro nutrients हैतो cooker में पकाने में 13 प्रतिशत ही बचते हैं, 87प्रतिशत नष्ट हो गये । मैं पूँछाकैसे नष्ट हो गयेतो उन्होंने कहाँ की ये जो pressure पड़ा है ऊपर सेऔर इसने दाल को पकने नहीं दियातोड़ दियाmoleculars टूट गए हैंतो दाल तो बिखर गई हैपकी नहीं है,बिखर गयी हैsoft हो गयी है । तो खाने में हमको ऐसा लग रहाँ है की ये पका हुआ खा रहें हैलेकिन वास्तव में वो नहीं है । और पके हुए से ये होता है कीmicro nutrients आपको कच्चे रूप में शरीर को उपयोग नहीं आतेउनको आप उपयोगी बना लेइसको पका हुआ कहते हैआयुर्वेद में । 

​​
जो सूक्ष्मपोषक तत्व कच्ची अरेहर की दाल खाने पे शरीर को उपयोग में नहीं आएँगेवो उपयोगी आने लायक बनाये उसको पका हुआ कहाँ जाता है या कहेंगे । तो उन्होंने कहाँ कीये मिट्टी के हांडी वाली दाल quality में बहुत-बहुत ऊँची हैं बशर्ते की आपके pressure cooker केऔर दूसरी बात तो आप सभी जानते है,मुझे सिर्फ repeat करनी हैकी मिट्टी के हांड़ी की बनाई हुई दाल को खा लीजियेतो वो जो उसका स्वाद है वो जिंदगी भर नहीं भूलेंगे आप । इसका मतलब क्या है भारत में चिकित्सा का और शास्त्र पाक कला का ऐसा विज्ञान विकसित हुआ हैजहाँ quality भी maintain रहेगी और स्वाद भी maintain रहेगा । तो मिट्टी की हांड़ी में बनायीं हुई दाल को खाए तो स्वाद बहुत अच्छा हैऔर शरीर की पोषकता उसकी इतनी जबरदस्त हैकी दाल का सहीं खाने का मतलब उसमें हैं ।

तो जब में गाँव-गाँव घूमता रहता हूँ तो पूँछना शुरू किया
तो लोग कहते है की ज्यादा नहीं 300-400 साल पहले सब घर मे मिट्टी की हांडी की ही दाल थी । मेरी दादी को पूछा तो मेरी दादी कहती है कीहमारी पूरी जिंदगी भर मिट्टी के हांडी की दाल ही खाते रहें तब मेरे समझ में आया के मेरी दादी को diabetes कयूँ नहीं हुआतब मुझे समझ में आया की उसको कभी घुटने का दर्द कयूँ नहीं हुआ ?, तब मुझे समझ में आया के उसके 32 दाँत मरने के दिन तक सुरक्षित थेकयोंकि हमने उसका अंतिम संस्कार कियाअगले दिन जब राख ही लेने गये तो सारे उसके दाँत ३२ के 32 ही निकले । तब मेरे समझ में आया की 94 वे साल की उम्र तक मरते समय तक चश्मा कयूं नहीं लगन उसकी आंखों पर । और जीवन के आखिरी दिन तक खुद आपने कपडे आपने हाथों से धोते हुए मरी ।

ये कारण है की
शरीर को आवश्यक micro nutrients की पूर्ति अगर नियमित रूप से होती रहे तो आपका शरीर ज्यादा दिन तकबिना किसी के मदद लेते हुएकाम करता रहता है । तो मायक्रोन्यूट्रीअन्ट्स का पूरा supply मिला दाल मेंवो खाई थी उसने मिट्टी की हांड़ी में पका पका के । और ना सिर्फ वो दाल पकाती थी मिट्टी की हांड़ी में बल्कि वो दूध भी पकाती थी मिट्टी की हांड़ी मेंघी भी मिट्टी की हांड़ी से निकलती थीदही का मठ्ठा भी मिट्टी के हांड़ी में ही बनता था । अब मेरे समझ में आया की1000 सालो से मिट्टी के ही बर्तन कयूँ इस देश में आये 

हम भी aluminium बना सकते थेअब ये बात में आपसे कहना चाहता हूँ की वो यह की हिंदुस्तान भी 2000 साल पहले, 5000 साल पहले10000 साल पहले aluminium बना सकता थाaluminium का raw-material इस देश में भरपूर मात्रा में है । bauxiteहिंदुस्तान में बोकसाईट के खजाने भरे पड़े हैं । कर्नाटक बहुत बड़ा भंडारतमिलनाडुआंध्रप्रदेश bauxite के बड़े भंडार है । हम भी बना सकते थेअगर बोकसाईट है तो aluminium बनाना कोई मुश्किल काम नहीं हैलेकिन हमने नहीं बनाया कयोंकि उसकी जरूरत नहीं थी ।हमको जरूरत थी मिट्टी के हंडे की इसलिए हमने मिट्टी की हांड़ी बनाई |

So, Come and buy all things of  मिट्टी at Krantikari.Org, just open this page and start buying
...


| More

0 comments:

Post a Comment